गंगा को माँ क्यों कहते हैं ? - देखो जानो

Latest

Search Bar

BANNER 728X90

Thursday, November 23, 2017

गंगा को माँ क्यों कहते हैं ?

                                                              
नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, एक बार फिर हम आप के लिए नए पोस्ट लेकर आये हैं ,आशा करता हु की आप को ये हमारी ये पोस्ट अच्छी लगे. अच्छी लगे तो फॉलो करें।
आज हम बात कर रहे हैं की गंगा जो की हमारी सबसे पवित्र नदी है उसे माँ क्यों कहते हैं.हमारे वेद पुराणों में गंगा को माँ का दर्जा दिया गया है.
जिस तरह एक छोटा बच्चा अपने माँ की गोद में पेशाब और पैखाना करता है फिर भी माँ उसे कुछ नहीं कहती और उसे साफ कर देती है उसी तरह हमारी गंगा नदी है जिस में हम ना जाने कितनी गंदगी हर रोज डालते हैं फिर भी वो उसे साफ कर देती है.
पर हर चीज की एक सीमा होती है आज हम गंगा को इतना गन्दा कर दिए हैं की हमारी माँ हम पर गुस्सा कर रही है और उस गुस्सा का परिनाम आप ने उत्तराखंड में देखा। ठीक उसी प्रकार जैसे एक बच्चा बड़ा होने पर अगर अपने घर को गन्दा करता है तो उसकी माँ उसके कान के निचे खिंच के चांटा देती है, अगर फिर भी बच्चा नहीं सुधरता है तो गंदगी के कारन मच्छर आता है और डेंगू फैला कर उसकी जीवन लीला समाप्त कर देता है. ठीक उसी प्रकार अगर हमने अभी भी अपने गंगा नदी की सफाई पर ध्यान नहीं दिया तो उसी बिगरे बच्चे की तरह हमारि ये हस्ती खेलती दुनिया ख़त्म हो जयेगी।
अगर आप को हमारी ये पोस्ट अच्छी लगे तो कृपया शेयर करें

बोगीबील ब्रिज,कब होगा बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन,बोगीबील ब्रिज को

No comments:

Post a Comment